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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Monday, April 14, 2014

उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य उद्यम विकास में ट्रैवेल एजेंटों की भूमिका

Role of Travel Agents in Promoting Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries

                                (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--50 )
                                                        उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 50   
                                                 उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य उद्यम विकास में ट्रैवेल एजेंटों का विशेष महत्व है। 
ट्रैवेल एजेंट  दूर के पर्यटकों व पर्यटक स्थल के मध्य एक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। 
ट्रैवेल एजेंट पर्यटक को पर्यटक स्थल के बारे में कई जानकारी देते हैं जो इंटरनेट अथवा अन्य विज्ञापनो से सुलभ नही होते हैं। 
चूँकि ट्रैवेल एजेंट पर्यटक के निकट होते हैं तो ट्रैवेल एजेंट पर्यटक को किसी भी पर्यटक स्थल के बारे में  आत्म विश्वास बढ़ाने , उत्साहित करने या निरुत्साहित करने में अधिक सफल होता है। 
ट्रैवेल एजेंट पर्यटक स्थल विपणन को सहायता देता है व विपणन के उद्येस्यों को पूरा करने में भागीदारी निभाते हैं। 
ट्रैवेल एजेंट पर्यटक को उन व्यक्तिगत सेवाओं को देने में अधिक सफल होता है जिन्हे पर्यटक स्थल या आथित्य उद्यम विपणन विभाग देने में असमर्थ होता है।
ट्रैवेल एजेंट्स  डिमांड  कम (याने पर्यटक कम ) और सप्लाई अधिक (याने पर्यटक स्थल अधिक ) की स्थिति में कई तरह की भूमिका निभाते हैं। प्रेरित ट्रैवेल एजेंट्स ऐसी परिस्थति में पर्यटक स्थल के लिए एक अनिवार्यता बन जाते हैं।  जैसे हनी मून पर्यटकों को उत्तराखण्ड या हिमाचल की ओर रिझाने में ट्रेवल एजेंट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 
ट्रैवेल एजेंट्स पर्यटन मौसम को बढ़ाने में सहायक होते हैं। 
ट्रैवेल एजेंट्स पर्यटक स्थल के विपणन व्यय में कटौती करने में भी सहायक होते  हैं . 
 ट्रैवेल एजेंट्स मांग बढ़ाने में सहायक होते हैं। 
रिमोट पर्यटक स्थल या जटिल पर्यटक स्थल के प्रोन्नति में ट्रैवेल एजेंट्स तो एक विशेष भूमिका निभाते हैं। 
ट्रैवेल एजेंट्स पर्यटक स्थल विपणन विभाग को पर्यटकों की बदलती रूचि , आकांक्षाओं के बारे में समय समय पर सूचना देते हैं जो ग्राहक अन्वेषण में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। 

Copyright @ Bhishma Kukreti  8  /4/2014 

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल

                       
Role of Travel Agents in Promoting Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Haridwar, Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Dehradun Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Tehri Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Chamoli Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Pauri Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Nainital Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Almora Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Champawat Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Bageshwar Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries; Role of Travel Agents in Promoting Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industries;

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