उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Thursday, February 6, 2014

पर्यटकों के विभिन्न प्रकार और पर्यटन -आतिथ्य प्रबंधन में ग्राहक सेवा विधान

Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries 
                                (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--45)
                                                                               उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 45   
                                                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )   

 पर्यटन व आथित्य उद्यम में ग्राहक सेवा हेतु पर्यटकों को समझना आवश्यक है। 
ग्राहक सेवा प्रबंधन के हिसाब से निम्न तरह के मुख्य पर्यटक होते हैं -
१- व्यक्तिगत या अकेला ग्राहक 
२- सामूहिक पर्यटक - परिवार अथवा पार्टियां 
३- विभिन्न आयु के पर्यटक 
४- विभिन्न संस्कृति व समाज से जुड़े पर्यटक 
५- विशेष पर्यटक जिन्हे विशेष सुविधा चाहिए 
 ६-अलग अलग  भाषा बोलने वाले पर्यटक 
 उपरोक्त प्रकार के पर्यटकों की आवश्यकता  भिन्न भिन्न हो जाती हैं और पर्यटन व आथित्य उद्यम के कर्मिकों को ग्राहक या ग्राहक समूह के हिसाब से  व्यवहार या रवैया निश्चित करना होता है। 
संस्थानो को भी पर्यटकों के हिसाब से  ढालना होता है और उसी प्रकार से मानव संसधान जोड़ने होते हैं मिरज (महराष्ट्र ) में अरबी पर्यटक  मात्रा में आते हैं तो पर्यटक -आथित्य उद्यम कर्मिकों को अरबी का लघुतम ज्ञान, इस्लामी संस्कृति , नॉन वेजिटेरियन भोजन का ज्ञान होना आवश्यक है।  किन्तु बद्रीनाथ में पर्यटन -आथित्य कर्मिक को धार्मिक पर्यटकों के हिसाब से अपने को ढालना होता है।  अत पर्यटकों की संस्कृति व सामजिक व्यवस्था पर्यटन उद्यम के मानव संसाधन विधान को हर समय प्रभावित करते रहते हैं।  जैसे गढ़वाल के चार धाम के यात्रिओं को मांश से  प्रभावित नही किया जाना चाहिए ।  
जब पर्यटक अकेला होता है तो उसकी आवश्यकता कुछ और होती है और जब पर्यटक समूह में अथवा परिवार में होता है तो आवश्यकताओं में परिवर्तन आ जाता है। 
पर्यटक की आयु भी ग्राहक सेवा को प्रभावित करती है और उद्यमियों को अपने संस्थान में बदलाव करने पड़ते हैं . इस तरह पर्यटकों के हिसाब से कर्मिको के प्रशिक्षण विधान का इंतजाम आवश्यक हो जाता है। 
पर्यटकों के हिसाब से कर्मिकों के बातचीत के लहजे भी प्रभावित होते हैं।  
औली के पर्यटकों की आवश्यकताएं चार धाम के पर्यटकों से सर्वथा अलग अलग होती हैं और ग्राहक सेवा में भी अंतर हो जाता है। 
मसूरी में पाश्चात्य नृत्य व शराब मान्य हो सकता है किन्तु हरिद्वार में कैबरे डांस व शराब को मान्यता नही मिल सकती है। 
ग्राहकों के उपरोक्त वैशिष्ट्य  परिहवन सेवा को भी प्रभावित करते हैं 
पर्यटकों के हिसाब से पर्यटन -आथित्य उद्यम को ग्राहक सेवा सुनिश्चित करनी होती है। 

Copyright @ Bhishma Kukreti  6 /2/2014 

Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकों मेंकोटद्वार गढ़वाल 




Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Hardwar Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Dehradun Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Tehri Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Chamoli Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Pauri Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Nainital Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Almora Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Champawat Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Bageshwar Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Customer Types and Customer Care Management in Tourism and Hospitality Industries in context Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand Tourism Development;

No comments:

Post a Comment

आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments